[ऑनलाइन शिकायत] उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल: UP Jansunwai Portal Complaint Status 2021

Jansunwai Complaint status check | Jansunwai UP App Download | UP Jansunwai Portal Helpline

उत्तर प्रदेश में रहने वाले व्यक्तियों के लिए योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जनसुनवाई पोर्टल को लॉन्च किया गया है । इस ऑनलाइन सर्विस के जरिए उत्तर प्रदेश के निवासी अपनी कंप्लेंट ऑनलाइन रजिस्टर्ड कर सकते है । शिकायत संबंधित डिपार्टमेंट द्वारा आपके परेशानी को समय पर हल किया जाएगा ।

आज हम इस लेख के जरिए UP Jansunwai Portal के संबंधित डिटेल्स प्रदान करने वाले है कि आप कैसे अपना शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते है इत्यादि तो आप इस लेख को लास्ट तक पढ़े ।

Table of Contents

यूपी जनसुनवाई पोर्टल के जरिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते है

उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले व्यक्तियों को किसी भी तरह के सरकारी डिपार्टमेंट से संबंधित कुछ परेशानी होती है या फिर अन्य किसी तरह का परेशानी हो रहा है तो ऐसे व्यक्ति UP Jansunwai Portal पर अपनी Complaint रजिस्टर्ड करवा सकते है ।

अगर देखा जाए तो संबंधित डिपार्टमेंट कम वक्त में आपकी परेशानी को सोल्व करेगा । अगर आप ये जानना चाहते है कि आपके परेशानी को सोल्व किया गया है या नहीं तो आप यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर complaint status देख सकते है ।

UP Jansunwai Portal पर प्रवासी मजदूर का पंजीकरण ?

अगर देखा जाए तो UP Jansunwai Portal के जरिए उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले प्रवासी मजदूर को पंजीकरण करने के लिए सर्विस प्रदान की जा रही है । बीते कुछ समय में केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण लॉक डाउन लगाया गया था ।

जिसका बुरा असर प्रवासी मजदूर पर पड़ा था, क्योंकि दूसरे राज्य में काम करने वाले मजदूर अपने घर नहीं जा पा रहे थे । अगर ऐसे व्यक्ति अभी उत्तर प्रदेश आने की इच्छा रखते है या फिर उत्तर प्रदेश से दूसरे राज्य जाने की इच्छा रखते है तो वो UP Jansunwai Portal पर अपना पंजीयन करवा सकते है ।

IGRSUP यूपी विवाह संपत्ति और पंजीकरण प्रक्रिया

UP Jansunwai Portal क्या है ?

उत्तर प्रदेश राज्य में बीते कुछ वर्षों से अपराध कि संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है और यही ही नहीं यूपी राज्य में दूसरे राज्य से ज्यादा अपराध होते है । यही कारण है कि यूपी सरकार अपने तरह से काफी प्रयास कर रही है कि कैसे अपराध के बढ़ते संख्या पर रोक लगाया जाए ।

इसी लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए यूपी राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Jansunwai Portal को स्टार्ट किया गया है ।

अब राज्य के स्थानीय निवासी अपने परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ऑनलाइन शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते है और किए गए शिकायत पर सुनवाई हो रही है या नहीं यह भी स्टेटस की जांच कर सकते है ।

यूपी जनसुनवाई पोर्टल उद्देश्य

यूपी राज्य सरकार ने राज्य की कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए व्यक्तियों को डिपार्टमेंट संबंधित समस्या को दूर करने के लिए UP Jansunwai Portal को जारी किया है । ऐसा इसलिए ताकि उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी को होने वाली परेशानी को हल किया जा सके ।

यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर इस तरह की शिकायत स्वीकार नहीं की जाएगी ?

1. अगर आप सूचना अधिकार से जुड़े शिकायत रजिस्टर्ड करवाना चाहते है तो आपका शिकायत रजिस्टर्ड नहीं होगा ।

2. जॉब एवं आर्थिक मदद से संबंधित शिकायत रजिस्टर्ड करना चाहते है तो आपकी यह शिकायत स्वीकार नहीं की जाएगी ।

UP Jansunwai Portal पर कितने प्रकार के शिकायत रजिस्टर्ड की जा सकती है ?

मुख्य रूप से देखा जाए तो यूपी राज्य के निवासी वर्तमान समय में तीन प्रकार के शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते है । अब नीचे बताएंगे की आप वो कौन से तीन शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते है :-

1., आप जनता के डिमांड से संबंधित शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते है ।

2. जनसाधारण के परेशानी से संबंधित शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते है ।

3. योजनाओं की डिटेल्स प्राप्त करने के लिए रजिस्टर्ड कर सकते है ।

यूपी जनसुनवाई ऑनलाइन पंजीयन कैसे करें ?

अगर आप भी यूपी जनसुनवाई पोर्टल के जरिए किसी भी परेशानी से संबंधित पंजीयन करवाना चाहते है तो आप मेरे द्वारा नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें :-

1., सर्वप्रथम आपको यूपी जनसुनवाई पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । साइट पर जाने के बाद यूपी जनसुनवाई पोर्टल का होम पेज ओपन होगा ।

2. इसके बाद आपको इस पेज पर शिकायत पंजीकरण का ऑप्शन नजर आएगा । इसपर आपको क्लिक करना पड़ेगा ।

3. जब आप क्लिक करेंगे तो आपको उसमें कुछ डिटेल्स दी जाएगी की आपके कौन – कौन से शिकायत स्वीकार नहीं किए जाएंगे ।

4. इसके बाद आपको सहमति रजिस्टर्ड करना होगा, और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने की जरूरत पड़ती है । अब आपको मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और CAPTCHA कोड इत्यादि डाल कर सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा ।

5. अब इसके अलावा ईमेल आईडी और फोन नंबर ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा ।

6. यूपी जनसुनवाई पंजीयन का अप्लाई फॉर्म ओपन हो जाएगा । आपको इसमें सभी सही डिटेल्स भरने होंगे, और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा ।

7. अब आपका यूपी जनसुनवाई में पंजीयन हो जाएगा और शिकायत रजिस्टर्ड होने के बाद आप पंजीकरण संख्या अवश्य नोट कर लें ।

शिकायत की स्थिति कैसे जांच करें ?

यूपी राज्य के जिस भी व्यक्ति ने जनसुनवाई शिकायत पंजीयन में शिकायत रजिस्टर्ड करवाया है । अगर ऐसे व्यक्ति अपने द्वारा करवाए गए शिकायत की स्थिति जांच करना चाहते है तो वो मेरे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है :-

1., सबसे पहले आपको यूपी जनसुनवाई में रजिस्टर्ड शिकायत की स्थिति जांच करने के लिए यूपी जनसुनवाई के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा ।

2. जब आप साइट पर जाएंगे तो आपके स्क्रीन पर जनसुनवाई पोर्टल का होम पेज ओपन होगा ।

3. अब आपको पेज पर ट्रैक कंप्लेन स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा, इसपर आपको क्लिक करना पड़ेगा ।

4. इसके बाद एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा, जिसमें मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि की डिटेल्स भरनी होगी । यही ही नही आपको सिक्योरिटी पीन भी डालनी होगी और इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा ।

5. अब आपके स्क्रीन पर की गई शिकायत से संबंधित स्थिति की पूरी डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी ।

यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत का निवारण नहीं किया गया तो क्या करना है ?

उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करवाएं है और टाइम पर उस शिकायत का निवारण नहीं किया गया है तो आप नीचे दिए गए प्रकिया को पूरा कर सकते है ।

1., यदि आपके द्वारा किए गए शिकायत का निवारण नहीं किया जाता है तो आप डायरेक्ट उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को अनुस्मारक सेंड कर सकते है और आपको अनुस्मारक सेंड करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा ।

2. जैसे ही आप इसके Official वेबसाइट पर जाते है तो आपके स्क्रीन पर एक पेज ओपन होगा ।

3. यहां आपको send reminders का ऑप्शन नजर आएगा, आपको इसपर क्लिक करना पड़ेगा ।

4. इसके बाद आपको एक फॉर्म fill करना होगा, जिसमें मांगे गए सभी आवश्यक डिटेल्स को fill करना और फिर मुख्यमंत्री को अनुस्मारक सेंड कर सकते है ।

फीडबैक देने की प्रकिया क्या है ?

1., यदि आप फीडबैक देना चाहते है तो आपको इसके लिए यूपी जनसुनवाई के ऑफिशियल साइट पर जाना होगा ।

2. इसके बाद आपको give feedback का विकल्प दिखाई देगा । आपको give feedback पर क्लिक करना पड़ेगा ।

3. इसके अलावा आपके स्क्रीन पर एक New पेज खुलकर आएगा और इसमें आपको फीडबैक देने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा ।

4. अब आपको इस फीडबैक फॉर्म पर में मांगे गए सभी डिटेल्स जैसे :- पंजीकरण आईडी, फोन नंबर, ग्रीवेंस आईडी, CAPTCHA कोड डालकर सबमिट करना पड़ेगा ।

5. जब आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा दिया गया फीडबैक डिपार्टमेंट को प्राप्त हो जाएगा।

जनसुनवाई मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें और इसकी प्रकिया ?

अगर आप भी जनसुनवाई ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते है तो आप मेरे द्वारा बताए गए प्रक्रियाओं को पूरा करें :-

1., सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ओपन करना होगा और सर्च बार में जाकर आपको जनसुनवाई टाइप करके सर्च करना होगा ।

2. जब आप सर्च करेंगे तो आपके सामने जनसुनवाई ऐप दिखाई देने लगेगी ।

3. अब आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना पड़ेगा, इसके बाद आपके मोबाइल पर जनसुनवाई ऐप सफलतापूर्वक डाउनलोड हो जाएगा । अब आप ऐप को खोलकर सभी सर्विस का उपयोग कर सकते है ।

उत्तर प्रदेश राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए प्रवासी मजदूर का पंजीकरण प्रक्रिया क्या है ?

1., सर्वप्रथम आपको जनसुनवई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । आधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा।

2 . आपके सामने जो होम पेज खुली है उसमे प्रवासी रजिस्ट्रेशन का विकल्प नज़र आएगा । विकल्प पर ओके करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा ।

3 . इस नए पेज़ में आपको एक फॉर्म खुलेगा । इस फॉर्म में आपको कैपचा कोड, ई मेल आईडी और फोन नंबर इत्यादि ध्यान पूर्वक भरना होगा । सभी डिटेल्स ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको ओटीपी सेंड करने के टैब पर ओके करना होता है । उसके बाद आपके पास ओटीपी आएगा ।

4 . उसके बाद आपके सामने नेक्स पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपेन हो जायेगा । आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी डिटेल्स जैसे नाम एड्रेस इत्यादि भरना होगा ।

5 . सभी डिटेल्स भर लेने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें, जिसके बाद आपका पंजीयन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

दूसरे राज्य से उत्तर प्रदेश राज्य में आने के लिए प्रवासी मजदूर का पंजीयन ?

1., सर्वप्रथम आपको यूपी जनसुनवाई पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट पर visit करना पड़ेगा ।

2. जब आप साइट पर विजिट करेंगें तो आपके स्क्रीन पर यूपी जनसुनवाई का पेज खुल जाएगा ।

3. अब आपको प्रवासी पंजीयन का विकल्प दिखाई देगा, इसपर क्लिक कर दें । जब आप विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके स्क्रीन पर न्यू पेज ओपन होगा।

4. अब एक फॉर्म ओपन होगा और आपको इस फॉर्म में कुछ डिटेल्स भरने होंगे । जैसे :- फोन नंबर, ईमेल आईडी, CAPTCHA कोड आदि ।

5. अब आपको दर्ज़ किए गए नंबर पर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करके ओटीपी सेंड करना होगा ।

6. ओटीपी दर्ज़ करने के बाद, पंजीकरण फॉर्म ओपन होगा, जिसमें मांगे गए सभी डिटेल्स जैसे :- एड्रेस, आधार संख्या, नाम, इत्यादि सही – सही डालनी होगी । जब आप सही तरह से डिटेल्स भर लेंगे तो आपको इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना पड़ेगा ।

UP Jansunwai Helpline

दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको UP Jansunwai Portal से संबंधित हर आवश्यक डिटेल्स प्रदान करने का प्रयास किए है ।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले निवासी है और आपको किसी तरह का परेशानी है । तो आप यूपी जनसुवाई के इस ईमेल आईडी [email protected] पर ईमेल लिखकर सेंड कर सकते है ।

FAQs

यूपी जनसुनवाई पोर्टल से संबंधित प्रश्नों के उत्तर ?

अगर आपके मन में भी यूपी जनसुनवाई पोर्टल से जुड़े कुछ प्रश्न का उत्तर जानना हो तो आप हमारे द्वारा दिए गए प्रश्नों एवं उत्तर को पढ़ सकते है ।

यूपी राज्य के रहने वाले व्यक्ति के द्वारा किए गए शिकायत का निवारण कब तक होगा ?

अगर आप ये जानना चाहते है कि आपके द्वारा किए गए शिकायत का निवारण कब तक होगा तो आप टाइम – टाइम पर शिकायत का Status Check कर सकते है । ऐसे स्थिति में आपको ये डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी की आपके शिकायत का निवारण हो रहा है या नहीं ।

Leave a comment

Scholarship Status: NSP Portal