प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना न्यू लिस्ट 2021: Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Online Apply

उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 | pradhan mantri ujjwala yojana online application form | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन लिस्ट | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

दोस्तों, आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं ।

पीएम उज्जवला योजना के तहत भारत सरकार द्वारा उन सभी परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है

जो कि आज के समय में भी पुराने युग की तरह जलाने की लकड़ी का इस्तेमाल कर खाना बनाते हैं और ये उनके  लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं है । इन परिवारों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

भारत सरकार इन्हीं बातों को मद्दे नजर रखते हुए इन परिवारों की परेशानी दूर करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम की शुरुआत करी हैं ।

केंद्र सरकार के माध्यम से 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम की घोषणा किया गया था । प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के तहत केंद्र सरकार देश भर की सभी एपीएल और बीपीएल तथा जिन महिलाओं के पास राशन कार्ड मौजूद है उन्हें रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जा रहा है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2021

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारत सरकार उन सभी बीपीएल और एपीएल तथा उन सभी महिलाओं को जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध है उन्हें 1600 रुपए की आर्थिक मदद दे रहा है । पीएम उज्ज्वला स्कीम 2021 के माध्यम से भारत सरकार देश भर के उन सभी आर्थिक रूप से कमजोर APL तथा BPL families को एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है ।

सभी गरीब APL तथा BPL families को एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना ही भारत सरकार का सबसे बड़ा लक्ष्य है । पीएम उज्ज्वला स्कीम में अप्लाई करने के लिए Beneficiary women की Age कम से कम 18 वर्ष या इससे ज्यादा होना चाहिए तभी वे इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का फायदा उठा सकती है ।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana online portal

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 New List

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सन 2021-2022 के बजट के द्वारा विस्तार !

जैसा कि आप सब जानते ही होंगे कि पीएम उज्ज्वला स्कीम की शुरुआत हमारे भारत के पीएम नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से किया गया है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए केंद्र सरकार ने फ्री गैस कनेक्शन प्रदान करने का उद्देश्य तय किया है । यह एलपीजी गैस सिलेंडर गरीब रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले गरीब व्यक्तियों को दिया जा रहा है । इस स्कीम के तहत अब तक बड़ी संख्या में महिला इस योजना का लाभ उठा रही है ।

PM Ujjwala Yojana के तहत 1600 रुपए की आर्थिक मदद भी किया जा रहा है । इस पैसे की सहायता से लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति LPG Gas cylinder का लाभ उठा सकते हैं ।

यही नहीं बल्कि इसके साथ ही साथ इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के तहत चूल्हा की खरीददारी करने के लिए तथा प्रथम बार LPG Gas cylinder भरने में होने वाले खर्च का भुगतान करने के लिए सरकार आपको EMI का भी साधन प्रदान कर रही है ।

पीएम उज्ज्वला स्कीम 8 करोड़ नए ग्राहक !

जैसा कि जानकारी के मुताबिक Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के तहत सभी गरीब APL तथा BPL families को एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है ।

आपको गुजरे चार सालों के आंकड़ों के अनुसार जानकारी दे दे कि इस PM Ujjwala Scheme के तहत इन चार सालों में लगभग 8 करोड़ LPG Gas कनेक्शन प्रदान किया गया हैं । यदि इन 8 करोड़ गैस कनेक्शन को जोड़कर देखा जाए तो अभी तक के LPG लाभ उठाने वाले व्यक्ति की कुल संख्या 29 करोड़ तक जा पहुंचा है ।

पीएम उज्ज्वला स्कीम के तहत गैस कनेक्शन का भोग करने के लिए कोई भी BPL families के मेंबर अप्लाई कर सकता है । उपभोक्ताओं को इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए फॉर्म भरकर नजदीकी LPG Center में जमा करना होता है ।

जब आप फॉर्म को नजदीकी LPG Center में जमा करवाने जाएंगे तब आपको यह तय करना होगा की आपको 14.2 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर प्राप्त करना है या फिर 5 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर प्राप्त करना है ।

इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप पीएम उज्ज्वला स्कीम के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी फॉर्म आसानी से भर सकते हैं । प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का भोग करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट होना जरूरी है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का लक्ष्य !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का सबसे बड़ा लक्ष्य हमारे देश में असुरक्षित ईंधन को छोड़कर LPG Gas cylinder को बढ़ावा देना है और अपने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाना है ।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि जो परिवार गरीब रेखा से नीचे है उन परिवारों की महिलाओं को लकड़ी इकट्ठा कर धुएं के साथ काफी समस्या का सामना कर खाना बनाना पड़ता है ।

इसके जहरीले धुएं की वजह से बच्चों तथा महिलाओं के Health खराब हो सकता है । पीएम उज्ज्वला स्कीम के तहत महिलाओं को प्राप्त होने वाली LPG Gas cylinder के उपयोग से बच्चों तथा महिलाओं के Health को सुरक्षित रखा जा सकता है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना नई अपडेट !

इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत भारत सरकार के माध्यम से फ्री LPG Gas cylinder गरीब रेखा से नीचे के परिवारों को देने की सुविधा 30 September 2020 कर दिया गया है ।

इस स्कीम के अंतर्गत सिर्फ 30 September तक ही देश भर के गरीब परिवारों को बीपीएल से नीचे जीवन गुजारने वाली सभी महिलाओं को ही फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा ।

जिन महिलाओं ने अभी तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फायदा नहीं उठाया है तो वो चाहे तो जल्द से जल्द इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का फायदा उठाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

अभी तक के समय में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत LPG Gas cylinder प्राप्त करने वाले देश के लगभग 7.4 करोड़ महिलाओं को फ्री में LPG Gas cylinder दिया गया है ।

PM उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त करने की लास्ट तारिक 30 September है । यह आपके पास एक बेहतरीन अवसर है, इसलिए आप जल्द ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए अप्लाई कर दे ।

पीएम उज्ज्वला योजना लाभ उठाने के योग्य !

1 . प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उन सभी लोगों लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो SECC 2011 के under लिस्टेड है ।

2 . पीएम ग्रामीण आवास स्कीम के उन सभी SC/ST परिवारों के लोगों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

3 . गरीब रेखा से नीचे आने वाले सभी व्यक्ति इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

4 . अंत्योदय स्कीम के under आने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

5 . इस स्कीम का लाभ वनवासी भी उठा सकते हैं ।

6 . अधिकांश पिछड़ा वर्ग भी चाहे तो इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

7 . इस योजना का लाभ चाय और पूछ चाय बागान जनजाति चाहे तो उठा सकते हैं ।

8 . द्वीप में रहने वाले निवासी इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं ।

9 . नदी के द्वीपों में रहने वाले व्यक्ति भी आसानी से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

पीएम उज्ज्वला योजना के विशेष बात !

1 . जो परिवार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के योग्य है, उन्हें 1600 रुपए प्राप्त होंगे । पैसे को लाभ उठाने वाली महिला के घर के अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा । यही नहीं बल्कि परिवार वालों को EMI का सुविधा भी प्रदान किया जाएगा ।

2 . पीएम उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत प्रदान किया जाने वाला 1 April से मुफ्त LPG Gas cylinder की प्रथम किस्त की दर्ज पर सरकार के माध्यम से भेजने की शुरुआत कर दिया गया है । जैसा कि 14.2 किलोग्राम वाला 3 LPG Gas cylinder ही पीएम गरीब कल्याण स्कीम के Under प्रदान किया जाएगा ।

3 . सभी लाभ उठाने वाले व्यक्ति को month में एक मुफ्त LPG Gas cylinder दिया जाना है । सर्वप्रथम LPG Gas cylinder की डिलीवरी प्राप्त करने पर दूसरी किस्त की रकम ग्राहक के अकाउंट में जाएगा । दूसरी किस्त प्राप्त होने के बाद उपभोक्ता के अकाउंट में तीसरी किस्त प्रदान किया जाएगा ।

4 . जो व्यक्ति गरीब रेखा के नीचे है सिर्फ वही इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा सकते हैं । अद्यावधिक करने के पश्चात सरकार ने 2019-2020 के फाइनेंसियल ईयर में 8 करोड़ उपभोक्ताओं को इस योजना में शामिल किया गया है ।

5 . प्राधिकरण के माध्यम से Allotted 800 करोड़ का पैकेज है । BPL families को फ्री LPG Gas cylinder पाने के लिए इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के लिए अप्लाई करना होता है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 के लाभ !

1 . इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फायदा उन सभी महिलाओं को मिलेगा जो आज के समय में भी गरीब रेखा के नीचे आते हैं ।

2 . इस पीएम उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत देश भर की सभी गरीब रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को फ्री एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा ।

3 . प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम 2021 का फायदा वो सारी महिलाएं प्राप्त कर सकती है जिनकी आयु 18 साल से ज्यादा है ।

4 . इस स्कीम के माध्यम से अब महिलाएं फ्री गैस कनेक्शन पा कर सरलता से खाना बना सकती है ।

5 . प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का मुख्य लक्ष्य 8 करोड़ परिवारों को फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराना है ।

6 . जो भी महिलाएं इस योजना में आवेदन करना चाहती है उनका बैंक में अकाउंट होना बहुत जरूरी है ।

पीएम उज्ज्वला स्कीम के Eligibility

1 . सबसे पहले तो आवेदन करने वाली महिला होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।

2 . आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 साल से ज्यादा होना चाहिए ।

3 . इस स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला गरीब रेखा से नीचे होनी चाहिए ।

4 . आवेदन करने वाली महिला का बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है ।

5 . आवेदन करने वाली महिला के पास पहले से कोई LPG Gas connection नहीं होना चाहिए ।

पीएम उज्ज्वला योजना 2021 डॉक्यूमेंट

1 . प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला के पास नगर पालिका अध्यक्ष ( शहरी इलाका ) पंचायत प्रधान ( ग्रामीण इलाका ) के माध्यम से लागू किया गया BPL Certificate होना अनिवार्य है ।

2 . आवेदक के पास आधार कार्ड ( पहचान प्रमाण पत्र या मतदाता प्रमाण पत्र ) होना जरूरी है ।

3 . आवेदक के पास BPL राशन कार्ड होना चाहिए ।

4 . आवेदक के परिवार के सभी मेंबर का आधार नंबर देना होगा ।

5 . आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होना चाहिए ।

6 . आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

7 . आवेदक के पास जाती प्रमाण पत्र होना जरूरी है ।

8 . आवेदक के पास जन धन बैंक अकाउंट विवरण/बैंक पासबुक होना चाहिए ।

पीएम उज्ज्वला योजना 2021 में अप्लाई कैसे करें ?

1 . जो महिला इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अप्लाई करना चाहती है वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना फॉर्म डाउनलोड कर सकती हैं ।

2 . उसके बाद अप्लाई फॉर्म में मांगी गई डिटेल्स जैसे नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, इत्यादि को ध्यानपूर्वक भरना होगा ।

3 . इसके बाद आपको अप्लाई फॉर्म के साथ अपने सभी डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा और फिर उसके बाद आपको अपने नजदीकी LPG Gas Agency में जाकर जमा करना होगा ।

4 . एलपीजी गैस एजेंसी अधिकारी के माध्यम से आपका अप्लाई फॉर्म तथा सभी डॉक्यूमेंट को चेक कर 10 से 15 दिन के भीतर आपका LPG Gas connection लागू कर दिया जाएगा ।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज मैंने आपको अपने इस पोस्ट के जरिए पीएम उज्ज्वला योजना से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स दे दी हैं ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 के लाभ, eligibility, डॉक्यूमेंट, अप्लाई कैसे करें इन सब की जानकारी विस्तार से प्रदान कर दी है ।

यदि आप इस पोस्ट को पढ़ाने के बाद भी यदि आपको किसी प्रकार की परेशानी है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर के खुद की परेशानी दूर कर सकते हैं । हेल्पलाइन नंबर 1906 और 18002333555 है आप चाहे तो इसपर संपर्क कर सकते हैं ।

Leave a comment

Scholarship Status: NSP Portal