RTPS Bihar ऑनलाइन आवेदन @ rtps.bihar.gov.in, Application Status 2021

RTPS bihar online application form download | आरटीपीएस बिहार एप्लीकेशन स्टेटस | RTPS bihar application status | आरटीपीएस बिहार राशन कार्ड डाउनलोड | RTPS bihar download certificate

बिहार सरकार के माध्यम से ऑनलाइन वेबसाइट (आरटीपीएस बिहार) की शुरुआत किया गया है । बिहार सरकार ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के निवासियों को घर बैठे निवास, जाति, इनकम इत्यादि की ऑनलाइन साधन उपलब्ध करा रहा है ।

इस RTPS Bihar पोर्टल के जरिए स्टेट के निवासी को अपना इनकम प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है । इस साधन का फायदा बिहार के नागरिक देश के किसी भी जगह से प्राप्त कर सकते है ।

दोस्तों, आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से आरटीपीएस बिहार पोस्ट में आप किस तरह ऑनलाइन निवास, जाति, इनकम के लिए अप्लाई कर सकते है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं ।

इनकम, जाती, निवास, सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन !

वर्तमान समय में इनकम जाती निवास सर्टिफिकेट बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है । जो कई गवर्नमेंट और पर्सनल कामो के लिए हर आम आदमी के लिए जरूरी हैं ।

स्टेट के जिन इच्छुक लाभ उठाने वाले व्यक्तियों ने अभी तक अपना इनकम कास्ट और residence certificate बनवाने के लिए अप्लाई नहीं किया है, तो उनको RTPS Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है और अप्लाई कर सकते हैं ।

इस साधन का फायदा आप बड़ी सरलता से उठा सकते हैं । यह ऑनलाइन प्रोसेस बहुत ही सरल बनाया गया हैं इससे स्टेट के निवासियों को कोई कठिनाई नहीं होगी ।

RTPS Bihar Online

Bihar Apna Khata Online भूमि जानकारी

क्या है RTPS Bihar ?

बिहार में रहने वाले निवासियों को सरकार के माध्यम से दिया जाने वाले कई तरह के साधन का फायदा उठाने के लिए एक इनकम कास्ट और residence सर्टिफिकेट हासिल करने की जरूरत हैं । खास तौर पर ये OBC और ST सर्टिफिकेट के लिए सबसे उपयोगी साबित होता हैं ।

आम तौर पर ये इनकम कास्ट और आवास प्रमाण पत्र स्टेट और भारत सरकार की स्कीम से राशि मिलते वक्त की जरूरत पड़ती हैं ।

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन अप्लाई का उद्देश्य !

आप लोगों को तो ये मालूम ही होगा कि आज के वक्त में इनकम कास्ट और residence प्रमाण पत्र इत्यादि का होना बहुत ही आवश्यक होता हैं ।

स्टेट के निवासियों को खुद का इनकम कास्ट और residence certificate इत्यादि बनवाने के लिए सरकारी ऑफिस के यहां बार बार दौड़ना पड़ता था और वहां पर बड़ी सी लाइन के परेशानियों को झेलना पड़ता है । जिसके कारण व्यक्तियों के टाइम की भी काफी खपत होती हैं ।

इन सभी परेशानियों को मद्दे नजर रखते हुए स्टेट गवर्नमेंट ने ऑनलाइन सेवा की शुरुआत किया है । आरटीपीएस बिहार portal सेवा के माध्यम से स्टेट के निवासी अपना इनकम कास्ट और आवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बड़ी सरलता से घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं ।

पोर्टल के जरिए आप ऑफिस में आए बगैर डॉक्यूमेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

RTPS Bihar सुविधा सर्टिफिकेट !

अब हम आपको सर्टिफिकेट्स और उनके बारे में डिटेल्स देने वाले हैं । जो कि आरटीपीएस बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर मौजूद हैं । सर्टिफिकेट्स की लिस्ट कुछ इस प्रकार हैं :-

जाति प्रमाणपत्र !

केंद्र सरकार के माध्यम से Caste Certificate देश के ST SC अन्य पिछड़ा कैटेगरी के व्यक्तियों के लिए लागू किया गया हैं ।

स्टेट के जो व्यक्ति ST SC और अन्य पिछड़ा कैटेगरी इत्यादि से संबंधित होते है वह बड़ी ही सरलता से Bihar RTPS की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना Caste Certificate के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ।

SC ST या अन्य पिछड़े category में आने वाले व्यक्ति को कई सरकारी एग्जाम form और schemes में आवेदन करने के लिए Certificate की जरूरत पड़ती हैं । Caste Certificate के बगैर आवेदन करने वाले व्यक्ति को अनारक्षित / सामान्य कैटेगरी मान लिया जाएगा ।

इनकम सर्टिफिकेट !

बिहार सरकार इनकम सर्टिफिकेट लागू करता है, जो सभी Sources से किसी आदमी की सालाना इनकम को प्रमाणित करता हैं ।

इनकम सर्टिफिकेट लागू करने वाले Authorization एक स्टेट से दूसरे स्टेट में अलग होते हैं । गांव जैसे इलाकों के विषय में, यह स्टेट ऑफिसर या राजस्व ऑफिस के माध्यम से गांव तहसीलदार और शहरी इलाकों के लिए लागू किया जाता हैं ।

इनकम सर्टिफिकेट काफी जरूरी है, ऐसा इसलिए क्योंकि यह EWS certificate के लिए जरूरी हैं । RTPS Bihar सुविधा लोगों को इनकम सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए दिया जाता हैं ।

आवास प्रमाण पत्र !

यह सर्टिफिकेट स्टेट के निवासियों के वहां के स्थायी नागरिक होने का प्रमाण देता हैं । बिजली और जल के कनेक्शन प्राप्त करने के लिए residence सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती हैं ।

गवर्नमेंट जॉब के लिए भी प्राधिकरण कैंडिडेट के residence सर्टिफिकेट की डिमांड करता हैं । RTPS Bihar सुविधा residence सर्टिफिकेट के लिए नामांकन करने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को विंडो में login करने के लिए देता हैं ।


आरटीपीएस बिहार
ऑनलाइन पोर्टल के फ़ायदे !

1 . इस RTPS Bihar ऑनलाइन पोर्टल के जरिए, बिहार स्टेट के निवासी RTPS Bihar साधनों का फायदा सरलता से प्राप्त कर सकते हैं ।

2 . देश के निवासियों के लिए गवर्नमेंट कई सरकारी स्कीम को संचालित कर रहे हैं । जिसमें इनकम, कास्ट, residence सर्टिफिकेट का इस्तेमाल किया जाता हैं । इसके बाद आप चाहे तो सभी सरकारी स्कीम का फायदा उठा सकते हैं ।

3 . स्टेट एवं भारत सरकार के माध्यम से संचालित किया गया गवर्नमेंट जॉब में अप्लाई करने के लिए बिहार जाति प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट और residence सर्टिफिकेट लगाना आवश्यक हो गया है ।

4 . कॉलेज और स्कूलों में दाखिला करवाने के लिए भी इन document की आवश्यकता पड़ती हैं ।

5 . जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि कई सारी सरकारी स्कीम ऐसे होते हैं जिनका फायदा उठाने के लिए आपके पास इनकम कास्ट और residence सर्टिफिकेट होना जरूरी है ।

हालांकि, ये सारे documents ऐसे document की कैटेगरी में आते हैं जिनकी आवश्यकता तकरीबन हर स्थान पर होती हैं । चाहे किसी गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई हो या किसी सरकारी स्कीम के लिए ।

इनकम, कास्ट, रेजिडेंस सर्टिफिकेट के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट !

Caste Certificate के लिए

1 . Identity सर्टिफिकेट – वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट ।

2 . एड्रेस प्रूफ – ड्राइविंग लाइसेंस, किराया पर्ची, आधार कार्ड, किराया समझौता, आवासीय प्रमाण पत्र ।

3 . Ration card की photo copy ।

इनकम सर्टिफिकेट के लिए

1 . मार्कशीट या date of birth certificate

2 . आवेदन करने वाले व्यक्ति का ration card,

3 . residence सर्टिफिकेट,

4 . इनकम डिटेल्स ( सैलरी पर्ची, मासिक सैलरी )

Residence सर्टिफिकेट के लिए

1 . Ration पत्रिका,

2 . आधार कार्ड,

3 . पैन कार्ड,

4 . मतदाता सर्टिफिकेट

आरटीपीएस बिहार इनकम और residence सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

स्टेटे के जो इच्छुक लाभ उठाने वाले व्यक्ति अपना इनकम कास्ट और residence सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए ways को अपना सकते हैं ।

पहला स्टेप

1 . सबसे पहले आवेदन करने वाले व्यक्ति को RTPS Bihar की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । जब आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो, आपके screen पर एक होम पेज open हो जायेगा ।

2 . आपको उस होम पेज पर आवेदन ऑनलाइन का विकल्प नज़र आएगा । फिर आपको इस दिए गए विकल्प पर ओके करना होता है । विकल्प पर ओके करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक और पेज open हो जायेगा ।

3 . आपके सामने इस पेज पर एक जरूरी जानकारी नजर आएगा । इसे रीड करने के बाद नीचे दिए गए मैं सहमत हूँ के विकल्प पर ओके कर दे । आप अपना सर्टिफिकेट किस जगह से बनवाने के बारे में विचार कर रहे है, यहां आपको इन ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना होगा ।

दूसरा स्टेप

1 . Block(प्रखंड)

2 . Bihar Bhawan 5, Kautilya Marg, Chanakyapuri, New Delhi-110021बिहार भवन 5, कौटिल्या मार्ग, चाणक्यपुरी , न्यू दिल्ली -110021

3 . उसके बाद आपके स्क्रीन पर अगला पेज open हो  जिसमे, आपको स्थान का चुनाव करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक form open हो जाएगा । आपको यहां पर आधार नंबर name इत्यादि की डिटेल्स देनी होती हैं ।

4 . उसके बाद आपको संबंधित प्रमाण पत्र का चुनाव करना होता है । जैसे यदि Caste Certificate बनवाना चाहते है तो आपको Caste Certificate पर ओके करना होता है ।

5 . उसके बाद आपको आधार कार्ड में पंजीकृत फोन  नंबर दर्ज करना होता है । आपको फोन नंबर को दर्ज करने के बाद नेक्स्ट के बटन पर ओके करना होता है ।

अब आपके पंजीकृत फोन नंबर पर एक ओटीपी सेंड होता है । इस ओटीपी को दिए गए कॉलम में लिखकर अपना फोन नंबर को वेरीफाई करना पड़ेगा ।

6 . अपने फोन नंबर को चेक करने के बाद आपको आपकी सेवा से जुड़े Form को खोलना होता है । आपको उसके बाद फिर Form में दर्ज की गई सभी डिटेल्ड को अपने पहचान पत्र में अंकित डिटेल्स के मुताबिक भरना होता है ।

7 . Application form में दर्ज किया गया सभी डिटेल्स को आप एक अच्छे से चेक कर ले उसके बाद आपको मैं सहमत हूँ पर ओके करना होता है और लास्ट में आपको form को सबमिट के बटन पर ओके करना होगा ।

इसके बाद आपको एक पंजीकरण स्लिप दिया जाता है । आपको इस sleep का प्रिंट आउट निकालकर कही सुरक्षित जगह पर रखनी होगी ।

8 . सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपको अपने माध्यम से काउंटर पर जाना होगा ।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर आधिकारिक login करने की प्रोसेस !

1 . आपको सबसे पहले आरटीपीएस बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है ।

2 . उसके बाद अब आपके स्क्रीन पर एक होम पेज open हो  जाएगा ।

3 .  फिर आपको होम पेज पर आधिकारिक login के लिंक पर ओके करना होता है ।

4 . उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज open हो जाएगा जिसमें आपको अपना उपभोक्ता के नाम तथा OTP दर्ज करना होता है ।

5 . इसके पश्चात आपको login के बटन पर विजिट  करना पड़ेगा ।

6 . इस तरह से आप आसानी से login कर सकेंगे ।

RTPS Bihar Application Status Check

अगर आपने भी अपना इनकम कास्ट और residence सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से अप्लाई किया है, तो आप अपनी अप्लाई स्थिति को भी बहुत सरलता से ट्रैक कर सकते हैं।

जी हां दोस्तों स्थिति को ट्रैक करने के लिए, आपके पास एक अप्लाई नंबर तो जरूर होगा । रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल करके, आप ट्रैक कर सकते हैं ।

1 . आपको सर्वप्रथम आरटीपीएस बिहार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है। जब आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तब आपके स्क्रीन पर एक होम पेज open हो जायेगा ।

RTPS Bihar Application Status Check

2 . दिखाई दे रहे होम पेज पर आपको ‘Application Status‘ के विकल्प पर ओके करना होता है । विकल्प पर ओके करने के पश्चात आपके स्क्रीन पर अगला पेज open हो जाएगा ।

3 . दिखाई दे रहे इस होम पेज पर आपको अपनी आवेदन आईडी दर्ज करनी होती है ।  उसके पश्चात आपको स्थिति के विकल्प पर आपको ओके करना होगा । ओके करते ही आपके स्क्रीन पर आपके application की Status नजर आ जाएगा ।

एसएमएस के द्वारा

1 . Massage के जरिए भी आप बड़ी सरलता से अपने Application Status की ऑनलाइन चेकिंग कर सकते हैं।

2 .जिन लोगों के पास नेट की सेवा उपलब्ध नहीं है, वे अपने फोन पर मैसेज के जरिए डिलीवरी की डेट की डिटेल्स  हासिल कर सकते हैं।

3 . मैसेज के जरिए इनकम कास्ट रेजिडेंस सर्टिफिकेट application Status को देखने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी नियम के अनुसार हैं । 

4 . आरटीपीएस  सेंड टू 56060

तत्काल प्रमाण पत्र वेरीफाई करने की प्रोसेस !

1 . आपको सबसे पहले RTPS Bihar की ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होता हैं ।

2 . वेबसाइट पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर एक  होम पेज open हो जाएगा ।

3 . आपको होम पेज पर वेरीफाई तत्काल प्रमाण पत्र  के लिंक पर ओपन करना होता हैं ।

4 . उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज open हो जाएगा । जिसमें आपको आवेदन ID दर्ज करना होगा

5 . उसके बाद आपको स्तिथि के बटन पर ओके करना होता है ।

6 . आप का प्रमाण पत्र आप ही के Computer Screen पर होगा आप चाहे तो इसे चेक कर सकते है ।

रिसिप्ट प्रिंट करने की प्रोसेस

1 . आपको सबसे पहले आरटीपीएस बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है ।

2 . उसके पश्चात आपके सामने होम पेज open हो जाएगा ।

3 . जैसे कि आपको होम पेज पर प्रिंट your रिसिप्ट के विकल्प पर ओके करना होता है ।

4 . उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज open हो जाएगा, जिसमें आपको अपनी आवेदक ID दर्ज करना होगा ।

5 . उसके बाद आपको Search पर ओके करना होता है ।

6 . अब आपके स्क्रीन पर रिसिप्ट कॉपी प्राप्त हो जाएगी इसे आप चाहे तो डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं।

Web Copy देखने करने की प्रोसेस !

1 . आपको सबसे पहले RTPS Bihar की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है ।

2 . इसके पश्चात आपके स्क्रीन पर होम पेज open हो जाएगा ।

3 . दिखाई दे रहे होम पेज पर आपको प्रमाण पत्र वेबकॉपी के विकल्प पर ओके करना होता हैं ।

4 . उसके पश्चात आपके स्क्रीन पर एक नया पेज open हो जाएगा जिसमें आपको अपनी आवेदन ID दर्ज करना होता हैं ।

5 . आपको उसके बाद शो के बटन पर ओके करना होता हैं ।

6 . आपकी प्रमाण पत्र वेब कॉपी आपकी कंप्यूटर पर दिखाई देने लगेगा ।

RTPS Bihar डिजिटल प्रमाण पत्र वेरीफाई करने की प्रोसेस !

1 . आपको सबसे पहले आरटीपीएस बिहार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता हैं ।

2 . फिर आपके स्क्रीन पर एक होम पेज open हो जाएगा ।

3 . उसके पश्चात आपको पेज पर वेरीफाई डिजिटल प्रमाण पत्र के विकल्प पर ओके करना होता हैं ।

4 . इसके पश्चात आपके स्क्रीन पर एक नया पेज open हो जाएगा जिसमें आपको अपनी आवेदन ID तथा प्रमाण पत्र नंबर दर्ज़ करना होगा ।

5 . उसके बाद आपको शो नाउ के बटन पर ओके करना होता हैं ।

6 . फिर आप अपना डिजिटल प्रमाण पत्र वेरीफाई कर सकेंगे ।

Leave a comment

Get 1 Lakh LIC Kanyadan Policy