Punjab Labour Card Status Check Online | पंजाब लेबर कार्ड 2021

दोस्तों, अगर आप पंजाब के रहने वाले है और आप पेशे से मजदूर है तो आपके लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण होने वाला है ।

क्योंकि पंजाब सरकार ने पंजाब लेबर कार्ड की पंजीकरण करने हेतु ई पोर्टल को चालू किया है । इससे पंजाब के रहने वाले मजदूर, कर्मचारी ई पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है और खुद का लेबर कार्ड बनवा सकते है ।

इस कार्ड की सबसे खास बात यह है कि पंजाब के जितने भी मजदूर है जो लेबर कार्ड बनवा चुके है, वो पंजाब गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जा रही है हर योजना का फायदा उठा सकते है ।

अगर आप भी पंजाब के निवासी है तो आप इस लेख को पूरा पढ़े, क्योंकि आज हम आपको लेख के जरिए Punjab Labour Card में कैसे पंजीकरण करें, पंजाब लेबर कार्ड के फायदे क्या है, पंजाब लेबर कार्ड का उद्देश्य क्या है इत्यादि ।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

क्या है ई लेबर पोर्टल ?

अगर देखा जाए तो ई लेबर पोर्टल के जरिए पंजाब में रहने वाले मजदूरों को ऑनलाइन सर्विस दी जाएगी । जो भी मजदूर इस सर्विस का फायदा उठाना चाहता है तो उसे सबसे पहले ई लेबर पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा ।

जैसे ही आप अपना पंजीकरण इस पोर्टल पर करवा लेंगे तो आपको इस पोर्टल के जरिए हर सर्विस प्रदान कि जाएगी । ई लेबर पोर्टल के जरिए प्रदान की जाने वाली प्रॉफिट मजदूरों के डायरेक्ट बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी । ऐसा इसलिए ताकि, लोगों को किसी तरह का झमेला ना हो ।

Punjab Labour Card का उद्देश्य क्या है ?

जब पंजाब सरकार के द्वारा ई लेबर पोर्टल चालू नहीं किया गया था तो पंजाब में रहने वाले मजदूर, कर्मचारी को खुद का लेबर कार्ड बनाने के लिए कार्यालय, इत्यादि में भाग दौड़ करने पड़ते थे और काफी सारे झमेलों को झेलना पड़ता था । हालांकि, ऐसे में लोगों का काफी टाइम नष्ट होता था ।

यही कारण है कि पंजाब सरकार ने मजदूरों के लिए ई पोर्टल नामक आधिकारिक साइट जारी किया है । पंजाब राज्य के सभी कर्मचारी, मजदूर इस साइट के जरिए रजिस्ट्रेशन करके खुद का कार्ड बनाने का कार्य कर सकते है और साथ में योजना का फायदा भी उठा सकते है ।

पंजाब ई पोर्टल का लाभ क्या – क्या है ?

1., इस पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण, अप्लाई, डॉक्यूमेंट सबमिट, ऑनलाइन पेमेंट, इत्यादि जैसे कार्य किया जा सकता है ।

2. पंजाब ई पोर्टल के जरिए पंजाब के मजदूरों को चलाई जा रही सरकारी योजना का फायदा उनके डायरेक्ट बैंक अकाउंट में देने का कार्य किया जाएगा।

3. इसके बाद पंजाब ई पोर्टल का फायदा केवल पंजाब के रहने वाले मजदूर ही उठा सकते है और फायदा लेने के लिए अप्लाई कर सकते है । यह पोर्टल अन्य आदमी के लिए नहीं है ।

4. इस पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब मजदूरों को कार्ड बनवाने के लिए कहीं अन्य स्थान पर भटकने की आवश्यकता नहीं है । वो ऑनलाइन के जरिए बनवा सकते है ।

पंजाब लेबर कार्ड के माध्यम से दी जाने वाली योजना का फायदा ?

1. शगुन योजना

जिस भी मजदूर का लेबर कार्ड बन गया है उनको शगुन योजना के तहत दो बेटी की विवाह करने के लिए कुछ राशि प्रदान की जाती है । पहले बेटी की विवाह करने के लिए तकरीबन 31,000 हजार रुपए प्रदान की जाती है । अगर मजदूर की बेटी खुद अपना लेबर कार्ड बनवा चुकी है तो वो अपने शगुन कि राशि खुद प्राप्त कर सकती है ।

2. वजीफा स्कीम

जितने भी मजदूर अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण करवा लिए है या फिर कार्ड बनवा लिए है तो उनको वजीफा स्कीम के माध्यम से बच्चे की शिक्षा के लिए 3000 हजार रुपए से 70000 हजार रुपए पर साल प्रदान किया जाएगा ।

3. साइकिल स्कीम

पंजाब राज्य के रहने वाले पंजीकृत मजदूर के बच्चे जो 9वी क्लास या फिर 12वी क्लास में स्टडी करते है, उनको साइकिल स्कीम के माध्यम से फ्री में साइकिल प्रदान किया जाता है ।

4. अंत्येष्टि सहायता स्कीम

20000 हजार रुपए की राशि पंजाब के रहने वाले पंजीकृत मजदूर या उनके परिवार में किसी की मौत होती है तो उनको अंतिम संस्कार करने के लिए सहायता के रूप में प्रदान की जाती है ।

5. विकलांग राशि

जो भी पंजीकृत विकलांग मजदूर है उनको हर साल 20,000 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है ।

पंजाब लेबर कार्ड बनवाने के लिए किन – किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है ?

1., सर्वप्रथम जो भी व्यक्ति अपना लेबर कार्ड बनवाना चाहते है, वो पंजाब के निवासी होने चाहिए । इसके लिए उन्हें निवास प्रमाण पत्र लगाना होगा ।

2. इसके बाद जो भी लोग लेबर कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते है, उनका उम्र कम से कम 18 साल से 60 साल होना चाहिए ।

3. जो भी मजदूर अप्लाई करना चाहते है वो पिछले 12 माह में कम से कम 3 माह कार्य मजदूर के रूप में किए हो ।

4. लेबर कार्ड परिवार के मुख्य व्यक्ति के नाम पर ही बन सकता है ।

5. राशन कार्ड

6. आधार कार्ड

7. बैंक का स्टेटमेंट

8. वोटर आईडी कार्ड

9. फोन नंबर

10. पासपोर्ट साइज फोटो

11. परिवार के हर आदमी का पहचान प्रमाण पत्र

ये 16 सरकारी योजना का फायदा उठा सकते है मजदूर ?

1., शिशु हितलाभ स्कीम

2. कामगार बालिका सहायता स्कीम

3. मेधावी छात्र पुरुस्कार स्कीम

4. मजदूर भोजन मदद स्कीम

5. रविदास शिक्षा मदद स्कीम

6. मातृत्व हितलाभ स्कीम

7. कौशल विकास टेक्नीक स्कीम

8. आवासीय विद्यालय स्कीम

9. पेंशन मदद योजना

10. मेडिकल सुविधा स्कीम

11. गंभीर रोग मदद स्कीम

12. कन्या शादी स्कीम

13. मजदूर विकलांग एवं मृत्यु स्कीम

14. अक्षमता पेंशन स्कीम

15. सोलर एनर्जी मदद योजना

16. मजदूर अन्ते यष्टि स्कीम

पंजाब ई लेबर पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें और इसकी प्रक्रिया क्या है ?

1., जो भी व्यक्ति ई लेबर पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना चाहते है तो उनको सबसे पहले ई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी ।

2. अब आपको क्रिएट न्यू अकाउंट का विकल्प नजर आएगा, इसपर क्लिक कर दें ।

3. अब next पेज ओपन होगा और इसमें आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म नजर आएगा ।

4. इसके बाद आपको इस फॉर्म में मांगे गए हर एक डिटेल्स को ध्यानपूर्वक भरना होगा, ताकि किसी तरह की गलती ना हो । इसमें आपको नाम, नंबर, ईमेल आईडी, इत्यादि भरने होंगे ।

5. पूरी डिटेल्स भर लेने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना होगा । जिसके बाद पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाती है । अब आपको एक आईडी और एक पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा ।

कॉन्टैक्ट अस

सर्वप्रथम आधिकारिक साइट पर जाएं और कॉन्टैक्ट अस के विकल्प पर क्लिक करें । यहां आपको पंजाब लेबर कार्ड से संबंधित सभी कॉन्टैक्ट नंबर प्राप्त हो जाएंगे ।

FAQs

पंजाब लेबर कार्ड का लाभ अन्य कोई व्यक्ति उठा सकते है या नहीं ?

जी नहीं दोस्तों, पंजाब लेबर कार्ड का फायदा केवल पंजाब के मजदूर निवासी ही उठा सकते है । अन्य कोई व्यक्ति इस कार्ड का फायदा नहीं उठा सकता है ।

पंजाब लेबर कार्ड में पंजीकरण कैसे करें ?

दोस्तों, अगर आप इस कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाना चाहते है तो आप मेरे इस लेख को पूरा पढ़े, क्योंकि आपको ऊपर बताया गया है कि आप कैसे labour कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कर सकते है।

Leave a comment