हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन Check: Meri Fasal Mera Byora Ki List 2021

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन हरयाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा last date | meri fasal mera byora online application process | meri fasal mera byora status check

हरियाणा सरकार किसानों को लेकर आए दिन नए-नए कदम उठा रही है। हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को लेकर एक नया पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी फसल का ब्योरा खुद ऑनलाइन पोर्टल पर दे सकता है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा की गई है। इस योजना के माध्यम से किसानों को कई प्रकार के फायदे होने वाले हैं।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई,मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएंगे।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई योजना की संपूर्ण जानकारी जैसे how to fill meri fasal mera byora application form, online farmer registration haryana के संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना

यह योजना जो कि मुख्य रूप से किसानों को मध्य नजर रखते हुए चलाई गई है। हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना जिसके जरिए किसान अपनी फसल के बारे में संपूर्ण ब्यौरा ऑनलाइन खुद दर्ज कर सकता है।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से सरकार उन बातों को सुनिश्चित करना चाहेगी, कि जिन लोगों को फसल का बीमा कवर किया गया है। उन लोगों की प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल खराब हुई है या नहीं यदि फसल खराब हुई है। तो उस व्यक्ति को Meri Fasal Mera Byora yojana का मुआवजा मिलना चाहिए।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद आपको प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल में नुकसान होने पर किसान को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है। इस योजना में रजिस्टर करके आप अपने फसल की पूरी जानकारी दर्ज कर सकते हैं।

Meri fasal mera byora योजना के माध्यम से आप प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल खराब होने पर मुआवजा प्राप्त कर सकते हैं। अब किसानों को मुआवजा लेने के लिए कहीं पर सरकारी दफ्तरों में चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना official website

Meri Fasal Haryana Portal

सरकार द्वारा यह योजना किसानों के लिए इसीलिए चलाई गई है। ताकि किसान को कम से कम समस्या उत्पन्न हो। मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर हर कोई व्यक्ति अपने फसल की संपूर्ण जानकारी दे सकता है।

इसके अलावा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के माध्यम से व्यक्ति अपनी फसल को उच्च दाम में बेच भी सकता है। मेरी फसल मेरा ब्योरा Portal के माध्यम से किसान को खाद व बीज खरीदने से लेकर फसल बेचने तक संपूर्ण जानकारी व सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस योजना के लाभार्थी उन लोगों को माना जाएगा, जो हरियाणा के निवासी है और किसान के तौर पर अपने आवेदन मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना में कर चुके हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2021- Online Status Check

Meri Fasal Mera Byora Ki List 2021

हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना किसानों को फसल संबंधित आने वाली समस्याएं और फसल निकलने के बाद फसल बेचने की समस्या को कम करने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है।

हरियाणा सरकार द्वारा किसान कल्याण मंत्रालय के मंत्री जेपी दलाल की उपस्थिति में सरकार ने एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें बताया कि, रबी की फसल कि खरीद के लिए स्पेशल व्यवस्था की जा रही है।

सरकार द्वारा सभी फसलों से संबंधित हर विभाग व खरीद एजेंसियों को भी निर्देश दिए गए हैं। कि सभी किसान अपनी फसल को इस पोर्टल के माध्यम से बेच सकता है। ताकि किसान को फसल बेचने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और किसान को उचित दाम भी प्राप्त हो सके।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने अलग-अलग फसलों को लेकर अलग-अलग मंडिया हरियाणा में स्थापित की जा रही है।

मुख्यमंत्री जी द्वारा करीब गेहूँ की 389 मंडिया राज्य में स्थापित करने की बात कही गई। सरसों के लिए 71 मंडी बनाई जाएगी। चने के लिए 11 मंडियों सूरजमुखी के लिए 8 मंडियां राज्य में लगाई जाएगी।

Meri Fasal Mera Byora yojna का उद्देश्य

किसानों की हित में चलाई गई मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के नाम से जाना जाता है। यह योजना जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले किसानों के लिए एक ही पोर्टल के माध्यम से सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाना है।

दूसरे शब्दों में बात की जाए, तो सरकार सिर्फ एक पोर्टल के माध्यम से किसानों को जोड़ना चाहती हैं और कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का फायदा उसी एक पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करवाना चाहती है।

सरकार द्वारा चलाई गई, Meri Fasal Mera Byora yojana के जरिए किसानों को ऑनलाइन खाद बीज खरीदने के लिए ऑप्शन उपलब्ध करवाए जाएंगे। दूसरी तरफ किसानों को ऋण देने और कृषि से संबंधित उपकरणों को खरीदने में भी सुविधा दी जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना उद्देश्य

साथ ही साथ कृषि उपकरणों को खरीदने पर किसानों को सब्सिडी भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के जरिए जब आप फसल की कटाई करते हैं। तो उस समय आपको मंडी की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि आप अपनी फसल को आसानी से बेच सकें। इसके अलावा यदि प्राकृतिक आपदा की वजह से आप की फसल खराब हो गई है।

तो ऐसे में आप अपना फसल से संबंधित संपूर्ण विवरण इस पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं और प्राकृतिक आपदा की वजह से फसल खराब होने पर आपके द्वारा दिए गए विवरण के माध्यम से सरकार फसल का मुआवजा देगी। लेकिन मुआवजा प्राप्त करने के लिए फसल का बीमा होना बहुत ही जरूरी है।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित कुछ जानकारी

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के लिए फसल बेचने में और खाद बीज खरीदने में सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है।

इस पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति अपना पंजीकरण करके फसल से संबंधित हर प्रकार की जानकारी ले सकता है। जब फसल की कटाई हो तब व्यक्ति को मंडी से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि व्यक्ति उच्च दाम में अपनी फसल को बेच सकें।

इसके अलावा जब फसल की कटाई हो जाती है। उसके बाद इस पोर्टल के माध्यम से फसल की कीमतें अलग-अलग मंडियों के आधार पर आपके लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। ताकि आप इच्छा अनुसार किसी भी मंडी में अपनी फसल को बेचकर उच्च दाम प्राप्त कर सकते हैं।

meri fasal mera byora yojana details

Meri Fasal Mera Byora yojana में जो लाभार्थी अपना आवेदन करना चाहता है। वह व्यक्ति ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकता है। 7 सितंबर 2020 से मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

राज्य के सभी किसान भाई इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से जुड़ सकता है और राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई,बहुत सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकता है।

जब से हरियाणा सरकार द्वारा यह योजना शुरू की गई है। तब से लगाकर अब तक राज्य के किसानों द्वारा 35,16,663 एकड़ जमीन का पंजीकरण किया जा चुका है।

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के लिए जरूरी कागजात

हरियाणा राज्य में रहने वाले किसान जो मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में अपना आवेदन करना चाहता है। उस व्यक्ति के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित का Documents होना बहुत ही जरूरी है।

  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास हरियाणा का स्थाई निवास का प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड के अलावा एक पहचान प्रमाण पत्र
  • जो व्यक्ति योजना में आवेदन कर रहा है उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के नाम पर जमीन होना जरूरी है और उस जमीन के कागजात
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • अपने जमीन की नक्शा नकल

इस योजना में आवेदन करने के लिए यह सभी दस्तावेज अनिवार्य है। जब आप अपना आवेदन लगाते हैं। तो आप अपना वही मोबाइल नंबर दर्ज करें। जो रेगुलर आपके पास रहता है। क्योंकि भविष्य में सभी प्रकार की जानकारी मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से ही आप तक साझा की जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

हरियाणा सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना चलाई गई है। आवेदन करने वाले इच्छुक लाभार्थी को नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा। इन स्टेप को फॉलो करते हुए व्यक्ति मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना में अपना आवेदन लगा सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदन करने वाले व्यक्ति को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना होगा। गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जब आप मेरी फसल मेरा ब्योरा की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। तो आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • Meri Fasal Mera Byora yojana की official portal के होम पेज पर आपको पंजीकरण का एक बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करें।
  • जब आप पंजीकरण वाले बटन पर क्लिक करते हैं। तो  आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको अपना 10 अंक का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
meri fasal mera byora online registration and fill application form
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद नेक्स्ट Button पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक छोटा फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म पर आपसे कुछ जानकारी जैसे:- आपका आधार नंबर, आपका परिवार आईडी नंबर इत्यादि पूछी जाएगी।
  • इस जानकारी को आप सही तरीके से भर दे और नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • जब आप सर्च बटन पर क्लिक करते हैं। तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। इस वन टाइम पासवर्ड को दर्ज करके नेक्स्ट पेज बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप नेक्स्ट पेज बटन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने Meri Fasal Mera Byora yojana का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस पंजीकरण फॉर्म को आप को सही तरीके से भरना है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए आपके सामने 4 चरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। पहला चरण किसान पंजीकरण का होगा।
  • मतलब कि जो व्यक्ति आवेदन कर रहा है। उस व्यक्ति से संबंधित संपूर्ण जानकारी रजिस्ट्रेशन फॉर्म के पहले चरण में दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद दूसरे चरण में अपने फसल के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोर्टल पर अपलोड करनी है।
  • तीसरे चरण में बैंक विवरण से संबंधित कुछ सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होगी। ताकि प्राकृतिक आपदा की वजह से फसल खराब होने पर मुआवजा आपके बैंक अकाउंट में सीधा जमा किया जा सके।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म का चौथा चरण जिसमें आपको मंडी से संबंधित कुछ जानकारी भरनी होगी
  • जब आप संपूर्ण जानकारी भर देते हैं। उसके पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • जहां पर आप को मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज को अपलोड करना होगा। जरूरी दस्तावेज को अपलोड करने के बाद इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सेव कर दें।
  • जैसे ही आप इस रजिस्टर फर्म को सेव करते हैं। तो आपके सामने आपका पंजीकरण नंबर दिखाई देगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर को सुरक्षित कर लें। ताकि भविष्य में इसी रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर आप अपने फॉर्म की स्थिति का पता लगा सकते हैं।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के आवेदन फॉर्म को प्रिंट कैसे करे

जिन लोगों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में अपना आवेदन लगाया है और व्यक्ति अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकालना चाहता है। तो व्यक्ति को नीचे दिए गए निम्नलिखित तरीकों को अपनाना होगा।

  • सबसे पहले व्यक्ति को Meri Fasal Mera Byora yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा  अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज दिखाई देगा।
  • अब आपको किसान अनुभाग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद, आपको पंजीकरण प्रिंट (हरियाण) पर क्लिक करना होगा
  • जहां पर आप अपने नाम (अंग्रेजी), मोबाइल नंबर और बैंक खाता संख्या दर्ज करें।
meri fasal mera byora पंजीकरण print
  • अंत में प्रिंट करें बटन पर क्लिक करें और आप अपने द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल सकते हैं।

मंडी सचिव Login करने की प्रक्रिया

मंडी सचिव लॉग इन करने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की ऑफिशियल पोर्टल पर जाना होगा। जब आपके सामने मेरी फसल मेरा ब्योरा ही होगा का ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाता है। तो इस होम पेज पर आपको मंडी सचिव लोगिन करने का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब हम के सामने एक नया पेज ओपन होगा। जहां पर आपको अपने जिला का नाम का चयन करना होगा। जिले के नाम का चयन करने के बाद मंडी केंद्र का चयन करना होगा।
  • यह जानकारी देने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर दर्ज करने होंगे। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • जब आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक ऑप्शन दिखाई देगा। जहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर पर भेजी गई ओटीपी दर्ज करनी होगी।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे, तो आप मंडी सचिव पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे।

Meri Fasal Mera Byora योजना में अपना बैंक का  विवरण कैसे बदले

जिन लाभार्थियों ने बैंक का विवरण गलत भर दिया है या फिर व्यक्ति ने अपना बैंक अकाउंट चेंज कर लिया है। तो ऐसे में मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना में बैंक अकाउंट विवरण को कैसे बदला जाता है। इसके लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा।

  •  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल को कंप्यूटर में गूगल क्रोम ब्राउज़र को ओपन करना है। गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद Meri Fasal Mera Byora yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • तो आपके सामने मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का होम पेज खुल जाएगा। जहां पर आपको लॉगइन का बटन दिखाई देगा।
meri fasal mera byora change bank details
  • लॉगइन के बटन का पर क्लिक करके आपको अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग इन करना होगा। जैसे ही आप मोबाइल नंबर दर्ज करके लॉगइन बटन पर क्लिक करेंगे। तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। उस ओटीपी के माध्यम से आपको इस पोर्टल में लॉगिन होना पड़ेगा।
  • अब आपके सामने एक बैंक विवरण को बदलने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने बैंक विवरण को बदलकर फोर्म को पुनः सबमिट कर सकते हैं।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2021 के फायदे

1. हरियाणा में मेरी फसल मेरा ब्योरा नाम का एक पोर्टल लागू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल को जो नुकसान पहुंचता है। उस नुकसान का मुआवजा इस पोर्टल के माध्यम से फसल का सत्यापन करके उपलब्ध करवाया जाएगा।

2. सरकार द्वारा चलाई गई Meri Fasal Mera Byora yojana के माध्यम से किसानों को एक भी पोर्टल के जरिए बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

3. सरकार इस पोर्टल के माध्यम से खाद बीज खरीदने से लेकर फसल को बेचने तक की सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाएगी। साथ ही साथ प्राकृतिक आपदाओं से फसल खराब होने पर मुआवजा भी इसी पोर्टल के जरिए दिया जाएगा।

4. हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से किसानों को अलग-अलग प्रकार की योजनाओं के जरिए आर्थिक सहायता भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

5. मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से किसानों को खाद व बीज खरीदने के लिए बेहतरीन सुविधा दी जाएगी। दूसरी तरफ लोन लेने के लिए भी आपको अपने उपलब्ध करवाया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से व्यक्ति को ऋण लेने की सुविधा दी जाएगी।

6. इसके अलावा कोई व्यक्ति कृषि उपकरण खरीदना चाहता है। तो व्यक्ति इस पोर्टल के माध्यम से कृषि उपकरण को सब्सिडी के साथ खरीद सकता है। इस पोर्टल के जरिए उपकरण खरीदने पर लोगों को सब्सिडी दी जाएगी।

7. किसान को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से फसल से संबंधित संपूर्ण जानकारी फसल को कब खाद की जरूरत है। इत्यादि की जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के किसानों तक पहुंचाई जाएगी।

8. जब फसल की कटाई का समय आ जाता है। तब इस पोर्टल के माध्यम से सभी किसानों को मंडी से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि व्यक्ति उचित दाम में अपनी फसल को बेच सकें।

9. मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से किसानों को ओर भी कई सारी सरकारी सेवाएं और योजनाओं का फायदा दिया जाएगा। मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना में जुड़ने के बाद एक ही प्लेटफार्म के माध्यम से हरियाणा सरकार किसानों का फायदा देगी।

10. इस सूचना के लिए ऑफिशल वेब लांच की गई है। इस वेबसाइट के माध्यम से हर कोई जानकारी हासिल कर सकता है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए कॉल सेंटर की स्थापना

हरियाणा सरकार किसानों की सहायता के लिए पूरा प्रयास कर रही है। किसानों की सहायता के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई, मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में कॉल सेंटर स्थापित किए जाएंगे। जिसके माध्यम से किसानों को अपनी समस्या को दर्ज करवाने और समस्या के समाधान जल्द से जल्द प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया, कि ईखरीद सॉफ्टवेयर स्थापित किया जाएगा। जिसके माध्यम से व्यक्ति घर बैठे अपनी फसल को बेच सकता है और अच्छे खासे पैसे अपनी फसल के बदले में वसूल सकता है।

किसान को होने वाली हर प्रकार की समस्या का समाधान कॉल सेंटर के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। कॉल सेंटर किसानों की सहायता के लिए 24 घंटे चालू रहेंगे

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना

प्रदेश में किसानों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा नीचे एक ईमेल आईडी भी दी गई है।

  • Helpline Number – 18001802060 – इन हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से किसान अपनी फसल को बेचने से संबंधित समस्या व सुझाव के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • Toll-Free Number – 18001802117
  • E-mail id  – [email protected] – ईमेल आईडी के माध्यम से व्यक्ति मेल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है।

Conclusion on Meri Fasal Mera Byora Yojana

इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार किसानों को एक ही पोर्टल के जरिए बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के बारे में सोच रहे हैं। फसल की बुवाई से पहले खाद व बीज खरीदने से लेकर फसल को बेचने तक की संपूर्ण जानकारी मेरी फसल मेरा ब्योरा Portal के माध्यम से किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी।

इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल खराब होने पर किसानों को कहीं पर सरकारी दफ्तरों में धक्के खाने की आवश्यकता नहीं है।

यदि किसी व्यक्ति की प्राकृतिक आपदा की वजह से फसल खराब हो जाती है। तो व्यक्ति को अपने फसल की संपूर्ण जानकारी इस पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। उसके पश्चात सरकार द्वारा समीक्षा के बाद डायरेक्ट किसान के अकाउंट में मुआवजा डाल दिया जाएगा।

आज हमने इस आर्टिकल में हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई, मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है।

उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकता है।

FAQs Related To Meri Fasal Mera Byora

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की शुरुआत कब हुई?

5 जुलाई 2019 को इस योजना की शुरुआत हुई

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की शुरुआत किसने की?

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई।

हरियाणा सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना क्यों चलाई गई है?

हरियाणा सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों को एक ही पोर्टल के जरिए कई प्रकार की सुविधाएं देना चाहती है।

इस योजना में अपना आवेदन लगाने के लिए कौन से दस्तावेज मुख्य रूप से जरूरी है?

जो व्यक्ति इस योजना में अपना आवेदन लगाना चाहता है उस व्यक्ति के पास मुख्य रूप से अपने जमीन के कागज होने जरूरी है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इस योजना के हेल्पलाइन नंबर 18001802060 हैं।

इस योजना की पुनः रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कब से शुरू हुई?

7 दिसंबर 2020 से इस योजना में पुनः रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना में कॉल सेंटर पर किसानों को कब सहायता मिलेगी?

इस योजना के माध्यम से किसानों को 4 घंटे कॉल सेंटर पर सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का मुख्य फायदा क्या है?

इस योजना के माध्यम से कृषि उपकरण खरीदने पर सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है। साथ ही साथ लेने के लिए भी सुविधा दी जाती है।

1 thought on “हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन Check: Meri Fasal Mera Byora Ki List 2021”

Leave a comment