माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन आवेदन: Download Majhi Bhagyashree Kanya Yojana PDF Form 20211 min read

देश में कन्याओं की स्थति में सुधार के लिए देश के साथ साथ राज्य की सरकारें भी दिन प्रतिदिन नयी नयी योजनायें लाती रहती है. देश में कई ऐसी जगह है जहाँ आज भी लड़की होने पर उन्हें बोझ समझा जाता है, या मार दिया जाता है.

इन्ही सब कुरीतियों को ख़त्म करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की कन्याओं के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुवात की थी. Majhi Bhagyashree Kanya Yojana के तहत राज्य में जिसकी भी कन्या होती है उसे सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी, ताकि उस कन्या का भविष्य सुरक्षित रह सके. इस आर्थिक मदद को पाने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता तय की है. आज हम आपको अपने आर्टिकल में योजना से जुडी सभी छोटी बड़ी जानकारी जैसे पात्रता, दस्तावेज सूची, ऑनलाइन फॉर्म आवेदन प्रक्रिया की जानकारी विस्तार से देंगें, आर्टिकल को अंत तक अच्छे से पढ़ें.

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र क्या है ?

महाराष्ट्र सरकार ने लिंगानुपात में सुधार और लड़कियों की शिक्षा में सुधार के लिए Majhi Bhagyashree Kanya Yojana की शुरुवात की है. सरकार ने 2016 में इस योजना की घोषणा की थी. योजना में सरकार पात्रता के अंदर आने वाले अभिभावक को पहली लड़की होने पर 50,000 रूपए की आर्थिक सहायता किश्त में करेगी, दूसरी लड़की होने पर सरकार 25000 रूपए की मदद करेगी. योजना से राज्य में महिलाओं की स्थति में बहुत सुधार आएगा.  योजना का लाभ सिर्फ उन अभिभावकों को मिलेगा जो गरीबी रेखा के नीचे आते है, जिनके पास बीपीएल कार्ड है.

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana details माझी कन्या भाग्यश्री योजना

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र का उद्देश्य

भारत देश में आजादी के बाद बहुत विकास हुआ है, देश में पहले बाल विवाह, सती प्रथा जैसी कुरीती बहुत अधिक थी, समय के साथ इनमें बदलाव तो आया है, लेकिन आज भी कई ऐसे लोग है जो अपनी सोच को नहीं बदल पाए है

लड़की होने पर उन्हें मार दिया जाता है, उन्हें बोझ समझा जाता है. सरकार के प्रयासों के बावजूद आज भी कई जगह भ्रूण हत्या होती है. लड़कियों को शिक्षा नहीं दी जाती है, उनकी जल्दी शादी कर दी जाती है

ये सब इसलिए होता है क्यूंकि कई लोगों की आर्थिक स्थति ठीक नहीं होती है, वे पैसों की तंगी के कारण ऐसा करने पर मजबूर होते है. सरकार ऐसे लोगो की मदद के लिए Majhi Bhagyashree Kanya Yojana लेकर आई है, ताकि लड़कियों को सरकार पैसा दे सके जिससे उन्हें अच्छा भविष्य मिल सके.

New Aaple Sarkar Vacant List 2021

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना में मिलने वाली किश्तें

  • सरकार की तरफ से पहली लड़की होने पर लड़की या माँ के नाम पर अकाउंट खोल कर उसमें 50 हजार की किश्त जमा कर दी जाएगी. इसके अलावा दूसरी लड़की होने पर 25 हजार – 25 हजार रूपए दोनों लड़कियों के नाम पर जमा किये जायेंगें. इस राशी को 3 बार में निकाला जा सकता है.
  • पहली किश्त लड़की के 6 साल होने पर निकाली जा सकती है. दूसरी किश्त 12 साल होने पर निकाली जा सकती है.
  • लड़की जब 18 साल की हो जाएगी तक पूरी राशी लड़की द्वारा निकाली जा सकती है. लेकिन यह राशी लड़की को तब की मिलेगी जब उसने 10वीं पास की हो, साथ ही वो अविवाहित हो.

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana in Maharashtra 2021 Key Points

नाममाझी कन्या भाग्यश्री योजना
राज्यमहाराष्ट्र
कब लांच हुईअप्रैल 2016
किसने लांच कीपूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस
मुख्य लाभार्थीराज्य की लड़कियां
विभागमहाराष्ट्र महिला विकास
आर्थिक सहायता50 हजार रूपए
योजना का पुराना नामसुकन्या स्कीम

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र के लाभ

  • सरकार ने योजना की शर्त में यह बताया है कि योजना का लाभ सिर्फ उन माता पिता को ही मिलेगा जिनकी अधिकतम 2 लड़की पैदा हुई है. अगर कोई तीसरा बच्चा करता है तो उस परिवार को Majhi Bhagyashree Kanya Yojana का लाभ नहीं मिलेगा.
  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना के अंतर्गत मुख्य शर्त यह है कि पहली लड़की पैदा होने के बाद जो नसबंदी करवा लेते है, उन्हें ही सरकार योजना का पात्र मानेगी और लड़की के नाम पर अकाउंट खोलकर, 50 हजार रूपए जमा करेगी.
  • अगर किसी की दूसरी लड़की होती है, तो उसके पश्चात् नसबंदी करवा कर भी योजना का लाभ उठाया जा सकता है. लेकिन तब दोनों लड़की के अलग अलग अकाउंट में 25-25 हजार रूपए जमा किये जायेंगें.
  • सरकार ने योजना की शर्त में यह साफ़ लिखा है कि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशी सिर्फ और सिर्फ लड़की की शिक्षा के लिए ही उपयोग की जाये, किसी और अन्य कार्य के लिए अगर कोई इस राशी का प्रयोग करेगा तो उस पर कानूनी कार्यवाही होगी.
  • योजना की शर्त के अनुसार माता पिता को यह सुनिश्चित करना होगा कि पहली लड़की पैदा होने के 1 साल के अंदर उन्होंने नसबंदी करा ली है. इसके अलावा अगर दूसरी लड़की होती है तो 6 माह के अंदर नसबंदी कराना होगा, नहीं तो योजना के लाभ से वो परिवार वंचित रह जायेगा.
  • Majhi Bhagyashree Kanya Yojana के अंतर्गत लड़की के नाम पर एक लाभ रूपए का दुर्घटना बीमा भी मिलेगा साथ ही उस लड़की के अकाउंट पर जन धन योजना के अंतर्गत 5000 रूपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी दी जाएगी.
Majhi Bhagyashree Kanya Yojana benefits

माझी कन्या भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र की पात्रता शर्तें

  • महाराष्ट्र का मूल निवासी – योजना का लाभ सिर्फ उस परिवार को ही मिलेगा जो महाराष्ट्र राज्य के मूल निवासी है, राज्य से बाहर या दुसरे राज्य के लोग योजना का लाभ नहीं उठा सकते है.
  • गरीबी रेखा कार्ड – योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जो गरीबी रेखा के नीचे आता है, अन्यथा योजना का लाभ उन्हें नहीं मिलेगा.
  • वार्षिक आय – योजना की शुरुवात में सरकार ने वार्षिक आय सीमा 1 लाख रूपए थी, लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ा कर 7.5 लाख कर दिया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग योजना के अंतर्गत आकर योजना का लाभ उठा सकें.
  • अधिकतम दो लड़कियों को मिलेगा लाभ – योजना के अंदर उन्हें ही लाभ मिलेगा जिसकी 2 लड़कियां है, अगर किसी का तीसरा बच्चा चाहे वो लड़का हो या लड़की हो जाता है तो उस परिवार को पहले दो लड़की के लिए भी योजना के अंतर्गत लाभ नहीं मिलेगा.
  • अनाथ को भी मिलेगा लाभ – अगर कोई लड़की अनाथ आश्रम में रहती है तो भी Majhi Bhagyashree Kanya Yojana का लाभ मिलेगा. लड़की के नाम पर सरकार अकाउंट खोलेगी, जिसे वो समय समय पर किश्तों में निकाल सकती है.

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना में आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

  • स्थाई पता प्रमाण पत्र
  • बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्ची और अभिभावक का आधार कार्ड
  • बच्ची या माँ के बैंक अकाउंट की जानकारी
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर (अगर है तो)
  • योजना में आवेदन के समय आवेदक को मेडिकल सर्टिफिकेट भी जमा करना अनिवार्य होगा, इसके बिना आवेदन अधूरा माना जायेगा.

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना में आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन नहीं, आप ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है, लेकिन इसे खुद जाकर ऑफलाइन ऑफिस में जमा करना होगा.
  • माझी कन्या भाग्यश्री योजना में आवेदन के लिए आपको आधिकारिक साईट में जाना होगा.
  • यहाँ आपको फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प भी दिखाई देगा. फॉर्म को डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • फॉर्म का आप प्रिंट निकलवा ले, यहाँ आपको सभी जानकारी विस्तार से देनी होगी. बच्ची का नाम, माता पिता का नाम, जन्मतिथि, स्थान, लड़की अगर अनाथ आश्रम में रहती है तो उसकी जानकारी.
  • फॉर्म में जानकारी भरने के बाद आपको सभी जरुरी दस्तावेज की कॉपी को भी अटेच करना होगा. फॉर्म में दी गई जानकारी को अच्छे से चेक कर लें ताकि कोई गड़बड़ी न हो.
  • इस फॉर्म को आप अपने करीबी महिला और विकास ऑफिस में जाकर जमा कर सकते है, अगर इस ऑफिस की जानकारी आपको नहीं है तो आप करीबी आंगनबाड़ी में भी जाकर फॉर्म दे सकते है. इस तरह मुफ्त में आपका आवेदन जमा हो जायेगा.
  • अधिकारी आपके फॉर्म में दी गई जानकारी को बारीकी से जाचेंगे, अगर सब सभी रहा तो फॉर्म एक्सेप्ट हो जायेगा और आपको Majhi Bhagyashree Kanya Yojana का लाभ भी जल्द से जल्द मिलने लगेगा. इसकी जानकारी आपको आपके रजिस्टर नंबर पर मिल जाएगी.

महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं के विकास और उनकी परिस्थति को सुधारने के लिए इस बड़ी योजना की शुरुवात की है. वैसे योजना 2016 में शुरू हुई थी, लेकिन कुछ कारणों से योजना में काम नहीं हो रहा था. महाराष्ट्र सरकार ने एक बार फिर 2019 में Majhi Bhagyashree Kanya Yojana को शुरू किया है

अब राज्य का कोई भी पात्र परिवार योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकता है. सरकार ने सभी लोगों से अपील की है योजना की जानकरी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें. इस योजना से महिलाओं की शिक्षा में सुधार होगा, उन्हें अच्छा भविष्य मिलेगा, जिससे वे अपने पैरों पर कड़ी हो सकेंगी.

माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन आवेदन: Download Majhi Bhagyashree Kanya Yojana PDF Form 2021<span class="wtr-time-wrap after-title"><span class="wtr-time-number">1</span> min read</span> via @pinmypicblog

Leave a comment

Copy link