Delhi e-district पोर्टल पंजीकरण 2021

राज्य सरकार के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए e-district पोर्टल की शुरुआत किया गया है । दिल्ली के नागरिकों को इस पोर्टल के जरिए राज्य सरकार की ओर से प्रदान किए जाने वाले सरकारी स्कीमों और सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाता है ।

दिल्ली सरकार के माध्यम से डिजिटल तकनीक के द्वारा e-district पोर्टल की शुरुआत किया गया है । Delhi e-district पोर्टल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे, राजस्व ऑफ़िस के जरिए लागू किया जाने वाले कई सर्टिफ़िकेट को ऑनलाइन ही सत्यापित कर सकते हैं ।

दिल्ली e-district पोर्टल पंजीकरण ?

राज्य के जो beneficiary इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा दिल्ली राज्य सरकार प्रदेश के गरीब लोगों के लिए विभिन्न तरह के कल्याण करने वाली स्कीम को चला रही है ।

जानकारी के मुताबिक, राज्य के जो योग्य नागरिक है यदि वे इन सभी सरकारी स्कीम और सुविधाओं का भोग करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए सबसे पहले दिल्ली e-district ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होता है और अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है । नागरिक रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ही इन सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

दिल्ली के कोई भी नागरिक इस स्कीम का लाभ आसानी से उठा सकते हैं । रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अब नागरिकों को कही जाने की भी आवश्यकता नहीं होती हैं । क्योंकि अब नागरिक घर बैठे इंटरनेट के द्वारा बहुत सरलता से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

Check it Out: NPTEL Swayam Registration 2021

e-district Portal Delhi का लक्ष्य !

जैसा कि आपको यह मालूम ही होगा कि सरकार के माध्यम से शुरू किए जाने वाले Yojana का और सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को सरकारी विभाग के चक्कर लगाने होते थे और विभिन्न प्रकार के कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता था !

इन सभी परेशानियों को मद्दे नजर रखते हुए दिल्ली सरकार के माध्यम से e-district Portal की शुरुआत की गई है । इस e-पोर्टल के जरिए सरकार के माध्यम से शुरुआत किए गए सभी सभी सरकारी स्कीम और सेवाओं का लाभ ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं ।

देश के निवासी को सभी सुविधाओं सुगमता पूर्वक मौजूद कराना है । और ऑफ़िस के कामो में Transparency यानि कि पारदर्शिता लाना है ।

e-district Portal Delhi के द्वारा तहसील में निर्माण किए जाने वाले डॉक्यूमेंट जैसे कि जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, विवाह रजिस्ट्रेशन इत्यादि का अप्लाई e-district delhi के Portal पर ऑनलाइन के माध्यम से स्वयं कर सकते हैं ।

Delhi फ़्री तीर्थ यात्रा स्कीम 

Delhi e-district Portal के फ़ायदे :-

1 . सबसे पहले तो आपको यह जानकारी दे दे कि इस ऑनलाइन पोर्टल का फ़ायदा दिल्ली के सभी निवासी आसानी से उठा सकते हैं ।

2 . दिल्ली के नागरिक इस e-district Portal के माध्यम से राज्य सरकार की कल्याण करने वाली योजनाओं और सेवाओं का भोग कर सकते हैं । इन सभी योजनाओं का भोग करने के लिए योग्य व्यक्ति को अप्लाई करना होता है ।

3 . Delhi e-district Portal के जरिए राजधानी के लोग अपने प्रमाण पत्र का सत्यापन भी कर सकते हैं ।

4 . इस e-district Portal के इस्तेमाल से सरकारी विभागों में Transparency भी आएगा ।

5 . e-district सेवा Portal के द्वारा सरकार दिल्ली में व्याप्त भ्रष्टाचार को भी पूरी तरह से खत्म करने का काम जोरो सोरो से कर रही है । 

6 . इस पोर्टल के द्वारा तहसील से निर्माण किए जाने वाले डॉक्यूमेंट जैसे कि जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, विवाह रजिस्ट्रेशन इत्यादि का अप्लाई e-district दिल्ली के Portal पर ऑनलाइन द्वारा स्वयं ही कर सकते हैं । अब इस काम के लिए आपको किसी सरकारी विभाग के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होती है ।

e-District Online Portal delhi पर मौजूद सुविधाए

1 . सामाजिक कल्याण विभाग ( DEPARTMENT OF SOCIAL WELFARE )

2 . श्रम विभाग ( LABOUR DEPARTMENT )

3 . महिला और बाल विकास विभाग ( WOMEN & CHILD DEVELOPMENT DEPARTMENT )

4 . राजस्व विभाग ( DEPARTMENT OF REVENUE )

5 . दिल्ली जल बोर्ड ( DELHI JAL BOARD )

6 . बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड ( BSES YAMUNA POWER LTD. )

7 . खाद्य एवं आपूर्ति वितरण विभाग ( DEPARTMENT OF FOOD & SUPPLY )

8 . एससी / एसटी कल्याण विभाग ( DEPARTMENT OF WELFARE OF SC/ST )

9 . बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड ( BSES RAJDHANI POWER LTD. )

10 . टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड ( TATA POWER – DDL )

11 . उच्च शिक्षा ( HIGHER EDUCATION )

दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल रजिस्ट्रेशन के डोक्यूमेन्ट !

1 . आवेदन करने वाले व्यक्ति को दिल्ली के स्थायी निवासी होना जरूरी है ।

2 .  यदि आपको दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल रजिस्ट्रेशन कराना है तो उसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है ।

3 . आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिए ।

4 . रजिस्ट्रेशन करने के लिए वोटर Id कार्ड होना जरूरी है ।

5 . आवेदक के पास अपना मोबाइल नंबर होना चाहिए ।

6 . और पासपोर्ट साइज फोटो की भी आवश्यकता होती है ।

दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पंजीकरण कैसे करें ?

राज्य के जो नागरिक इस Delhi e-district Portal पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को follow कर सकते हैं ।

1 . सबसे पहले आवेदन करने वाले व्यक्ति को e-district delhi की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । जब आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तब आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा ।

2 . उसके बाद आपको इस होम पेज पर New User का विकल्प नजर आएगा  । फ़िर आपको इस विकल्प पर ओके करना होता है । विकल्प पर ओके करने के बाद आपके सामने आगे एक नया पेज ओपन होगा ।

3 . इस पेज पर आपको सिटीजन रजिस्ट्रेशन फ़ोर्म प्राप्त हो जाएगा । इसमें सबसे पहले आपको दस्तावेज टाइप का चयन करना होता है । इसमें दो विकल्प है – वोटर पहचान पत्र व आधार कार्ड ।

4 . इन दोनों में से आपको किसी एक का चुनाव करना होता है और अपने दस्तावेज का नंबर ( document number ) ध्यान पूर्वक भरना होता है । इसके पश्चात आप continue के विकल्प पर ओके कर दे ।

5 . उसके बाद आपके सामने पूरा फ़ाॅर्म ओपन हो जाएगा । इस फ़ोर्म में आपसे मांगी गई डिटेल्स जैसे नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, पिता का नाम इत्यादि को ध्यान पूर्वक भरना होता है । डिटेल्स प्रदान करने के बाद आपके दिए गए फ़ोन नंबर पर आपको एक्सेस कोड व पासवर्ड सेंड किया जाता है । इसे आपको स्क्रीन पर डालना होता है ।

6 . जब आपका फ़ोर्म ध्यान पूर्वक पूरा भरा जाए तब आपको Continue to Ragister के टैप पर ओके करना होगा और फ़िर सबमिट करना पड़ेगा ।

7 . जब आप access code ( एक्सेस कोड ) डालेंगे तब उसके बाद आपके सामने पंजीकरण एक्नॉलेजमेन्ट ( registration acknowledgement ) ओपन हो जाएगा ।

8 . पंजीकरण स्लिप में आपका नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, Email Id, पंजीकरण डेट इत्यादि की डिटेल्स नजर आएगा । आप चाहें तो इसे अपने पास सुरक्षित सेव भी कर सकते हैं ।

9 . जानकारी के मुताबिक, आपके फ़ोन नंबर पर आपका User Id और Password भी सेंड कर दिया जाता है । आपको आपके फ़ोन नंबर पर सेंड किए गए ID password के द्वारा ही Portal पर Login कर सकते हैं । और इस Portal का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

कैसे करें Delhi e-district Portal पर Login ?

1 . लॉग इन करने के लिए सबसे पहले आवेदन करने वाले व्यक्ति को अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तब आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा । इस होम पेज पर आपको रजिस्टर्ड यूजर्स लॉग इन का विकल्प नजर आएगा ।

2 . आपको नजर आ रहे इस विकल्प पर ओके करना होता है । ऑप्शन पर ओके करने के पश्चात आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा । इस पेज पर आप देखेंगे तो सिटीजन लॉग इन फ़ोर्म ओपन हो जाता है ।

3 . लॉग इन फ़ोर्म में आपको User name और Password डालना होता है । जो आपको अपके मोबाइल व Email पर सेंड किया गया है । उससे ही आप काफ़ी सरलता से Delhi e-district Portal पर लॉग इन कर सकेंगे ।

Delhi e-district Portal पर कैसे चेक कर सकते हैं आवेदन का स्टेटस !

1 . इसके लिए आपको सर्वप्रथम e-district के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा ।

2 . जब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा तब आपको Track your application का विकल्प नजर आएगा । आपको इस विकल्प पर ओके करना होता है । जैसे ही आप इस विकल्प पर ओके करेंगे आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा ।

3 . फ़िर आपको इस पेज पर Appiled for, select Department, Enter Applicant name, Enter Application number इत्यादि भरना होता है । सभी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर ओके करना होता है ।

4 . इसके पश्चात आपके सामने Application status यानि कि आवेदन की स्तिथि नजर आ जाएगी ।

प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का प्रोसेस !

1 . प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले Delhi e-district Portal की ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जाना होता है ।

2 . उसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा ।

3 . होम पेज पर आपको आवेदन Application for certificate online के link पर ओके करना होता है ।

4 . इसके बाद आपके सामने लॉग इन फ़ोर्म ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी गई डिटेल्स जैसे कि पासवर्ड, User Id और कैपचा कोड डालना होता है ।

5 . फ़िर आपको लॉग इन के बटन पर ओके करना होता है ।

6 . इसके पश्चात आप जिस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं आपको उसका चुनाव करना होता है ।

7 . इसके पश्चात आपके सामने Application form ओपन हो जाएगा ।

8 . आपको अप्लाई फ़ोर्म में सभी आवश्यक डिटेल्स भरना होता है ।

9 . फ़िर आपको इसके बाद सबमिट के बटन पर ओके करना होता है ।

10 . इस तरह आप प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

प्रमाण पत्र डाउनलोड या प्रिंट करने का प्रोसेस !

1 . सबसे पहले आपको Delhi e-district Portal के ऑफ़िसियन वेबसाइट पर जाना होता है ।

2 . ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा ।

3 . आपको इस होम पेज पर डाउनलोड और प्रिंट प्रमाण पत्र के लिंक पर ओके करना होता है ।

4 . जब आप इस लिंक पर ओके करेंगे तब आपके सामने एक और पेज ओपन हो जाएगा । जिसमें आपको अपने application number, department, date of birth इत्यादि भरना होता है ।

5 . इसके बाद आपको continue के बटन पर ओके करना होता है ।

6 . इसके बाद आपके सामने प्रमाण पत्र ओपन हो जाएगा । आप चाहें तो इसे डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं ।

प्रमाण पत्र को सत्यापित कैसे करें ?

1 . सबसे पहले आपको e-district पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा ।

2 . इस होम पेज पर आपको सत्यापित योर प्रमाण पत्र का विकल्प नजर आएगा । आपको इस विकल्प पर ओके करना होता है । विकल्प पर ओके करने के पश्चात आपके सामने एक और होम पेज ओपन हो जाएगा ।

3 . इस होम पेज पर आपको एक फ़ार्म नजर आएगा । इस फ़ोर्म में आपको प्रमाण पत्र नंबर, select department, Applied for, enter आवेदन, enter Applicant name इत्यादि दर्ज करना होता है ।

4 . सभी डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर ओके करना होता है । उसके बाद आपका प्रमाण पत्र सत्यापित हो  जाएगा ।

कैसे करें शिकायत दर्ज ?

1 . आपको शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । जैसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा ।  आपको इस होम पेज पर रजिस्टर Grievances का ऑप्शन नजर आएगा ।

2 . आपको दिखाई दे रहे विकल्प पर ओके करना होता है । ऑप्शन पर ओके करने के पश्चात आपके सामने एक और होम पेज ओपन हो जाएगा । इस पेज में आपको पूछी गई सभी डिटेल्स जैसे कि आपका नाम, Email Id, मोबाइल नंबर, application नम्बर, शिकायत दर्ज करने के लिए इत्यादि भरना होता है ।

2 . जब आप सभी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक भर लेते हैं तब आपको सबमिट के बटन पर ओके करना होता है ।  इस प्रकार आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं ।

कैसे देखे दर्ज शिकायत की स्थिति ?

1 . यदि आप अपनी शिकायत की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है । अधिकारिक वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा । इस होम पेज में आपको Track Grievance का विकल्प नजर आएगा ।

2 . आपको इस विकल्प पर ओके करना होता है । विकल्प पर ओके करते ही आपके सामने एक और होम पेज ओपन हो जाएगा ।

3 . आपको इस होम पेज पर शिकायत की स्थिति चेक करने के लिए पूछे गए कुछ डिटेल्स जैसे कि मोबाइल नंबर, शिकायत Id, कैप्चा कोर्ड इत्यादि दर्ज करना होता है ।

4 . फ़िर इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर ओके करना होता है । इसके पश्चात अगले पेज पर दर्ज शिकायत का स्टेटस दिखाई देने लगेगा।

Delhi e-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर सेवाओं की लिस्ट देखने का प्रोसेस !

1 . आपको सबसे पहले delhi e-district Portal के ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जाना होता है ।

2 . इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाएगा ।

3 . आपको इस होम पेज पर आपको सर्विस के link पर ओके करना होता है ।

4 . जैसे ही आप इस सर्विस के link पर ओके करते हैं तब आपके सामने सभी सेवाओं की लिस्ट मौजूद हो जाएगी ।

Leave a comment