Ayushman CAPF Yojana 2021: आयुष्मान CAPF योजना क्या है ? और इसका लक्ष्य क्या है ?

भारत के गृह मंत्री अमित शाह जी के द्वारा असम के गुवाहाटी में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों के लिए Ayushman CAPF Yojana को लॉन्च किया गया है । आज हम अपने लेख के माध्यम से आयुष्मान CAPF योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले है तो आप हमारे इस लेख को लास्ट तक अवश्य पढ़े ।

आयुष्मान CAPF योजना क्या है और इसका लक्ष्य क्या है ?

दोस्तों, आयुष्मान CAPF योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और गृह मंत्रालय की एक संयुक्त पहल है । इस योजना का एक मात्र लक्ष्य है

हॉस्पिटल में कैशलेस एवं पेपरलेस इलाज मुहैया करवाना है और ये पूरे भारत में केंद्रीय सशस्त्र बल के जवान और उनके पूरे परिवार को स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाएगी । हालांकि, CAPF के जवान और उनके परिवारों के सुविधा के लिए एक साइट बनाई गई है ।

Ayushman CAPF yojana launch

1., अब जितने भी जवान है उनको आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना में शामिल करने का कार्य किया जाएगा

2. इस योजना के तहत सभी 7 बल और CAPF कर्मियों को कैशलेस स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने का कार्य किया जाएगा ।

3. इस योजना के तहत वो सभी 7 बल जैसे -: आईटीबीपी, असम राइफल्स, बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, एनएसजी है और इन्हें PM-Jay IT के माध्यम से उनके परिवारों को सुविधा प्रदान किया जाएगा ।

4. इन बालों में तकरीबन 10 लाख जवान है जो पूरे इंडिया में आंतरिक सिक्योरिटी, सीमा सिक्योरिटी, VIP सिक्योरिटी देने के लिए तैनात है ।

Ayushman CAPF benefits

5. आयुष्मान CAPF योजना के माध्यम से सभी CAPF कर्मचारियों और उनके परिवार को हेल्थ कार्ड प्रदान किया जाएगा ।

6. हर वर्ष CAPF के स्टाफ के हेल्थ का जांच किया जाएगा और हर तीन वर्ष बाद उनके पूरे परिवार के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी ।

7. परिवार और स्टाफ की हेल्थ चेकअप का पूरा रिकॉर्ड इस कार्ड में रजिस्टर्ड किया जाएगा ।

8. अगर CAPF का जवान खुद का हेल्थ कार्ड भारत में किसी भी अस्पताल में लेकर जाता है तो वहां के कंप्यूटर में जवान के स्वास्थ्य से संबंधित सभी डिटेल्स रजिस्टर्ड कर दी जाएगी ।

9. आयुष्मान CAPF योजना के माध्यम से CAPF के तकरीबन 10 लाख जवान और बड़े अधिकारी और 50 लाख के तकरीबन परिवार पूरे भारत में 24 हजार के करीब हॉस्पिटल में सिर्फ कार्ड स्वाइप करके स्वास्थ्य का इलाज करवा सकते है ।

New One Nation One Health Card Scheme 2021

Ayushman CAPF 24×7 कॉल सेंटर शुरू किया जाएगा

1., CAPF और आयुष्मान भारत की पहल यह है कि कई निजी हॉस्पिटल में CAPF के स्टाफ और उनके परिवार को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाया जा सकें ।

2. इसके बाद 24×7 कॉल सेंटर, ऑनलाइन कंप्लेन दर्ज़ प्रणाली, धोखाधड़ी के मामले दर्ज करवाने हेतु प्रणाली, इत्यादि की सुविधाए चालू की जाएगी ।

3. इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य से संबंधित सुविधा पूरे CGHS और आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के निजी हॉस्पिटल में व्यवस्थित किया जाएगा ।

आयुष्मान CAPF योजना से संबंधित प्रश्न और उसके उत्तर ?

1. आयुष्मान CAPF योजना का लाभ कौन – कौन से बल उठा सकती है ?

दोस्तों, इस योजना का लाभ सभी 7 बल उठा सकते है और वो 7 बल कौन – कौन से है मैंने इस लेख के माध्यम से ऊपर जानकारी दे दिया हूं ।

2. आयुष्मान CAPF योजना के माध्यम से कौन – कौन से हॉस्पिटल में इलाज करवा सकते है ?

अगर आप आयुष्मान CAPF योजना के माध्यम से अपना इलाज करवाना चाहते है तो आप पूरे भारत में लगभग 24 हजार ऐसे हॉस्पिटल जिसमें आप इस योजना के जरिए इलाज करवा सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान CAPF योजना से संबंधित पूरी डिटेल्स प्रदान किए है अगर आप अभी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आप इस लेख को पूरा पढ़े और इस योजना से संबंधित कुछ भी प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a comment